श्रीनगर से हटेगी सीआरपीएफ, बीएसएफ संभालेगी मोर्चा



कश्मीर घाटी में केंद्र सरकार द्वारा 100 अतिरिक्त कंपनियों को तैनात किए जाने के फैसले के बाद शनिवार को एक और फैसला सामने आया है। इसके तहत श्रीनगर सहित मध्य कश्मीर में कई जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात सीआरपीएफ को हटाकर बीएसएफ को तैनात किया जाएगा। 

जोनल पुलिस हेडक्वार्टर की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कानून व्यवस्था को मजबूत करने के लिए वर्तमान में तैनात सीआरपीएफ की जगह बीएसएफ तथा आईटीबीपी को तैनात किया जा रहा है। यह सभी स्टैटिक गार्ड ड्यूटी का काम संभालेंगी। 
आदेश के अनुसार श्रीनगर में जीपीओ, पीडीपी दफ्तर, सीआईडी, बैंक्वेट हाल, बाबा धर्मदास मंदिर, सोमियार मंदिर हब्बाकदल, क्रालसंगरी, कार्गो श्रीनगर, हाई कोर्ट कॉम्प्लेक्स, बडशाह फ्लैट्स, हनुमान मंदिर, नीलम सिनेमा, एजी दफ्तर, पीपीएस शिवपोरा, गुपकार रोड, रावलपोरा, नारबल में रेडियो स्टेशन, बेमिना कोर्ट कॉम्प्लेक्स में बीएसएफ की तैनाती होगी। बडगाम में ओल्ड जेआईसी कार्यालय में भी सीआरपीएफ की जगह बीएसएफ को तैनात किया जाएगा। 

14 साल बाद बीएसएफ की तैनाती
श्रीनगर में 14 साल बाद बीएसएफ को तैनात किया जाएगा। आतंकवाद के दौर में बीएसएफ कानून व्यवस्था की स्थिति संभाल रही थी। बाद के दिनों में वर्ष 2004-05 में केंद्र ने सीआरपीएफ को लगा दिया। 2016 की हिंसा के बाद भी बीएसएफ को अस्थायी तौर पर लगाया गया था, लेकिन तुरंत ही इसे हटा लिया गया। 

No comments

Powered by Blogger.